हरियाणा रिजल्ट- क्या मुस्लिम वोटों की चाह में कांग्रेस ने ही हिंदुओं को एकजुट कर दिया?

लेखक: अश्विन सांघी
महाभारत का साक्षी युद्धस्थल कुरुक्षेत्र हरियाणा में है। यह क्षेत्र 'हरि-अयन' भगवान विष्णु का निवास स्थान है, जहां कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का उपदेश दिया था। यह ब्रह्मवर्त का एक अभिन्न अंग था, जो वैदिक सभ्यता का उद्गम स्

4 1 6
Read Time5 Minute, 17 Second

लेखक: अश्विन सांघी
महाभारत का साक्षी युद्धस्थल कुरुक्षेत्र हरियाणा में है। यह क्षेत्र 'हरि-अयन' भगवान विष्णु का निवास स्थान है, जहां कृष्ण ने अर्जुन को भगवद गीता का उपदेश दिया था। यह ब्रह्मवर्त का एक अभिन्न अंग था, जो वैदिक सभ्यता का उद्गम स्थल था, और सरस्वती बेसिन का एक प्रमुख हिस्सा था, जहां व्यास सहित ऋषियों का निवास था। पांडवों और कौरवों के बीच हुए भयंकर युद्ध का भारतवर्ष पर दूरगामी प्रभाव पड़ा। यहां जो चीजें बहुत कम बदली हैं उनमें आस्था की केंद्रीयता भी शामिल है।
हरियाणा के विधानसभा चुनावों के परिणाम के लिए कांग्रेस के अति आत्मविश्वास, अंदरूनी कलह, गठबंधन की कमी और खराब संगठन को कारण बताया गया है। फिर जाट बनाम गैर-जाट के बीच खींचतान, भाजपा-आरएसएस के बीच नए सिरे से संबंध और अंतिम छोर पर भाजपा की मजबूत मशीनरी। एक कारक जिसे उचित नहीं माना गया, वह है हिंदू एकीकरण। क्या यह चुप्पी जानबूझकर है या अनजाने में? या यह असहज सच्चाई के बहुत करीब है कि हरियाणा में हिंदू एकीकरण सामने आया है? जवाबी ध्रुवीकरण की उम्मीद थी। क्या कांग्रेस द्वारा मुसलमानों को लुभाने के प्रयास और हिंदू जातियों में विभाजन को बढ़ावा देने से विपरीत ध्रुवीकरण नहीं होगा?

2024 के लोकसभा चुनावों में मुस्लिम वोट जीतने के लिए अपने 'सबका विश्वास' चुनावी मुद्दे को आगे बढ़ाने में भाजपा की विफलता और कश्मीर घाटी और जम्मू के वोट शेयरों के बीच का अंतर इस दृष्टिकोण को पुष्ट करता है। इस तथ्य को क्यों नजरअंदाज किया जाए कि प्रधानमंत्री, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और आरएसएस प्रमुख सभी ने हाल के हफ्तों में इस बात को दोहराया है कि 'अगर वोट बंटे तो आप बंट जाएंगे', अगर अलग-अलग शब्दों में कहें तो? भारत विभिन्न धर्मों का निवास रहा है। वे सनातन धर्म की समायोजन और स्वीकृति की अंतर्निहित भावना के कारण फले-फूले हैं। लेकिन वे हिंदुओं के भीतर भी फूट पड़े हैं।

भारत में फूट डालो और राज करो की नीति ने अच्छा काम किया है। लेकिन कई कारक हिंदुओं को पहले से कहीं ज्यादा एकजुट कर रहे हैं। इनमें बांग्लादेश में हाल ही में हिंदू विरोधी गतिविधियां, वक्फ बोर्डों द्वारा संपत्ति विवाद, धार्मिक रूपांतरण, हिंदू मंदिरों पर सरकारी नियंत्रण, राजनेताओं द्वारा सनातन धर्म का दुरुपयोग, अमेरिकी संस्था यूएससीआईआरएफ का पाखंडी उपदेश और समान नागरिक संहिता की कमी शामिल है।

सोशल मीडिया पर इन सभी के बारे में जानकारी की बढ़ती उपलब्धता ने इस प्रक्रिया को और बढ़ा दिया है। इस महत्वपूर्ण बदलाव को पहचानना जरूरी है। हिंदू एकीकरण का विचार सिर्फ राजनीतिक पैंतरेबाजी नहीं है; यह एक व्यापक सांस्कृतिक पुनरुत्थान को दर्शाता है। दशकों से जातिगत गतिशीलता राजनीतिक विमर्श पर हावी रही है और शायद आने वाले वर्षों में भी ऐसा ही होता रहेगा। लेकिन अब हम साझा धार्मिक विरासत के बैनर तले ज्यादा एकजुटता देख रहे हैं।

इसे हिंदुत्व की राजनीति के रूप में खारिज करना आसान है। लेकिन वीर सावरकर के लेखन का सरसरी तौर पर अध्ययन करने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि हिंदुत्व भारत के वंशजों के लिए एक साझा पहचान है जो भारत को अपनी पुण्यभूमि और मातृभूमि के रूप में मानते हैं। सावरकर का हिंदुत्व आध्यात्मिक या धार्मिक मान्यताओं तक सीमित नहीं था क्योंकि यह जातीय और सांस्कृतिक समानताओं के आधार पर लोगों को एकजुट करने का प्रयास करता था। इस परिभाषा ने उन लोगों को भी हिंदू धर्म का हिस्सा माना जो हिंदू धार्मिक प्रथाओं का कड़ाई से पालन नहीं करते हैं - लेकिन समान सांस्कृतिक जड़ें साझा करते हैं।

वैचारिक रूप से हिंदुत्व जाति का निषेध है। यही कारण है कि हिंदुत्व स्थापित राजनीतिक पदानुक्रमों को भयभीत करता है। पारंपरिक वोटबैंक दलों को जो बात परेशान करती है, वो यह है कि विरोधी लड़ाई को अपने क्षेत्र में ले जा रहे हैं। पहली बार, इस्लाम और ईसाई धर्म के भीतर पदानुक्रम - जो कि नए धर्मांतरित लोगों को एक समतावादी क्षेत्र की ओर ले जाने वाले धर्म हैं - चर्चा में हैं।

सनातन धर्म विभिन्न धर्मों, भाषाओं, परंपराओं और प्रथाओं को एक साथ रखता है। भारत की बहुलता 'बहुलता के सभ्यतागत लोकाचार' पर टिकी हुई है, न कि धर्मनिरपेक्षता की एक खराब परिभाषित, गलत समझी गई धारणा पर। इतिहास इस बात का गवाह है कि जब उनकी मूल संस्कृति खो गई तो समृद्ध सभ्यताएं ढह गईं।

आने वाले वर्ष यह तय करने में महत्वपूर्ण होंगे कि क्या यह प्रवृत्ति एक स्थायी राजनीतिक ताकत के रूप में विकसित होती है या पीछे छूट जाती है। हालांकि, जो बात स्पष्ट है, वह यह है कि हरियाणा के हालिया चुनाव देशभर में वैचारिक संघर्ष के अग्रदूत के रूप में काम करते हैं। जो कभी कुरुक्षेत्र का युद्ध था, वह अब भारतीयों के दिलों में लड़ा जा रहा है। सवाल यह है कि क्या धर्म की जीत होगी?

लेखक कई काल्पनिक कहानियों के लेखक हैं।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now